CTET क्या होता है? | CTET के बारे में पूरी जानकारी [2022-2023]

Rate this post

आज के समय में रोजगार के लिए हर कोई शिक्षित होना चाहता है और शिक्षित होने के लिए अच्छे शिक्षक भी होने चाहिए जो बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान कर सकें, जिससे आगे चलकर उनका भविष्य उज्जवल हो, इसीलिए आज के इस आर्टिकल के अंदर CTET क्या होता है? और इससे संबंधित पूरी जानकारी आपको देने वाले हैं, क्योंकी अच्छे शिक्षक बनना आज के समय में बेहद ज़रूरी भी है।

प्रारंभिक शिक्षा विद्यार्थी जीवन की नीव होती है। इस पर विद्यार्थियों का भविष्य निर्भर करता है क्योंकि यह बच्चों को एक अच्छी शिक्षा की संरचना और रूपरेखा प्रदान करते हैं। शिक्षक बनने के बहुत सारे तरीके होते हैं और उनमें से ही एक तरीका है CTET EXAM, तो चलिए जानते हैं आखिर ये CTET Exam क्या होता हैं?

CTET EXAM की FULL FORM in Hindi 

इसे हम हिंदी में केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा और वही इंग्लिश में CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST के नाम से जानते हैं।         

यह परीक्षा CBSE Board के द्वारा आयोजित करवाई जाती है और ये एग्जाम हर राज्य में आयोजित होता है इस एग्जाम से आप किसी भी प्राइवेट स्कूल या CBSE स्कूल में पढ़ा सकते हैं और अच्छी सैलरी भी प्राप्त कर सकते हैं।

CTET EXAM के लिए Qualification योग्यता

इस परीक्षा में प्रारंभिक और एलिमेंट्री शिक्षक बनने के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है जो की इस प्रकार से है:

1st Paper 1-5 में एक से पांचवीं क्लास तक के लिए (PRIMARY LEVEL) शिक्षक बनने के लिए न्यूनतम योग्यता इस प्रकार है:

  • किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास अच्छे मार्क्स के साथ होना चाहिए।
  • 2 वर्ष का डिप्लोमा (Elementary Education) जिसमें D.Ed. 2 वर्ष का कोर्स होता है।

2nd Paper 6-8 Class के लिए शिक्षक बनने की न्यूनतम योग्यता इस प्रकार है:

  • किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास होना चाहिए वो भी कम से कम 60% मार्क्स के साथ।
  • 12वीं के साथ की ग्रेजुएशन 50% मार्क्स के साथ क्लियर होनी चाहिए ।
  • और साथ ही B.ED की हुई हो

अगर आपके पास ऊपर बताई गई न्यूनतम योग्यता है। तो आप इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हो।

CTET EXAM के लिए Eligibility

  • राष्ट्रीयता: उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • CTET Exam की आयु सीमा: CTET परीक्षा के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। फिर भी  न्यूनतम 17 वर्ष तो होनी ही चाहिए। मगर जरूरी शैक्षणिक योग्यता होना जरूरी है। हालांकि जो पहले से ही शिक्षक है वे भी अपने ज्ञान और कौशल का टेस्ट करने के लिए इस परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं क्योंकि अपने ज्ञान का टेस्ट या परीक्षण करना हर किसी के लिए अच्छा होता है।

CTET EXAM की तैयारी कैसे करें?

  • Syllabus और Pattern: CTET परीक्षा की तैयारी के लिए सिलेबस तथा एग्जाम पैटर्न को ठीक प्रकार से समझना अत्यंत आवश्यक होता है। इसके लिए आपको सबसे पहले तो previous year के question paper को देखना चाहिए। जब आप सिलेबस और एग्जाम का पैटर्न समझ जाएंगे तो उसके बाद पिछले वर्ष के सभी प्रश्न पत्र को आप पढ़ें और उनका विश्लेषण करें उस में से कौन सा टॉपिक सबसे महत्वपूर्ण है इसकी आप एक सूची बना ले, कम समय में अगर आप को बेहतरीन तैयारी करनी है तो ये टिप्स आपके लिए बहुत मददगार सिद्ध होंगी।
  • NCERT की बुक्स और NCF पेपर पढ़े: CTET EXAM की तैयारी के लिए उम्मीदवार को NCERT की पुस्तक के साथ ही NCF तथा NFGF पेपर भी बहुत मददगार होते हैं।
  • MOCK TEST CTET EXAM की तैयारी के लिए: हर दिन कम से कम एक मॉक टेस्ट तो जरूर देना चाहिए तथा टेस्ट देने के बाद इसका विश्लेषण करना ना भूलें और विश्लेषण में जो कमियां दिखाई दे रही है उन्हें जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश करें तथा समय सीमा के अंदर ही हल करने की कोशिश करें इसके लिए अपनी एक समय सीमा को निर्धारित करें।
  •  एग्जाम नजदीक होने पर नए टॉपिक से दूर रहें: परीक्षा के अंत समय में कभी भी कुछ नया टॉपिक नहीं पढ़ना चाहिए इससे ना तो आप नया टॉपिक याद रख पाओगे और ना ही पुराने टॉपिक का रिवीजन कर पाओगे परंतु कभी-कभी कुछ टॉपिक पर हम जब ध्यान नहीं दे पाते हैं जो एग्जाम के लिहाज से बहुत जरूरी होते है तो ऐसे में आप इनके Video Tutorials को देख कर उन टॉपिक को समझ सकते है
  • टाइम टेबल निर्धारित करें: किसी भी परीक्षा के लिए ध्यान और समय सीमा निर्धारित रखना बेहद ज़रूरी होता है इसके लिए आप एक टाइम टेबल बना ले जिससे आप इस परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सके और सफल हो सके।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों आपने इस आर्टिकल में CTET क्या होता है या CTET के बारे में पूरी जानकारी और इसके लिए योग्यता आदि के बारे में अच्छी तरीके से जान लिया होगा। तो अगर आप एक अच्छे कैरियर की तलाश में हैं तो CTET Exam भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता हैं। इसीलिए एक अच्छे शिक्षक बने और बच्चो के भविष्य के साथ ही अपना भी एक अच्छा और उज्ज्वल भविष्य निर्धारित करें। 

 

Leave a Comment